Skip to main content

रहस्य और रोमांच से भरी स्थय के बारे में आप भी जाने

सोने की चिड़िया कहे जाने वाले भारत को एक रहस्यमय और तंत्र मंत्र वाला देश भी माना जाता है। पुरे भारत कई रहस्यों से दबी हुयी है😱 , हलाकि समय के साथ साथ ज्ञान और टेक्निक में आगे बरते गए। लेकिन भारत में आज भी कई ऐसी जगह है जो आपने दामन में कई रहस्यों को समेटे हुए है😳।  जिनके बारे में सायद आप भी नहीं जानते होंग। आज में आपको परिचित करवाते है देश के कुछ 😲रहस्य और रोमांच😨 से भरी स्थयनो से। 


अजंता एलोरा की गुफाएं


गुफाएं तो भारत में बहुत है पर अजंता एलोरा की गुफाओं के बारे में वैज्ञानिक कहते है की ये गुफाएं किसी एलियंस की समूहों ने बनाये है वो भी  4000 साल पहले। ऐसा कहा जाता है कि यह गुफाएं बनाना इंसान के बस की बात नहीं थी इसलिए एलियंस पृथ्वी पर आकर इसे बनाने गए थे। एलोरा की गुफाएं बेसालटिक पहाड़ी के किनारे बनी हुई हैं। इन गुफाओं में हिंदू धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म तीनों का प्रभाव देखने को मिलता है। इन गुफाओं में 350 ईसा पूर्व से लेकर 700 ईसा पूर्व तक की कलाकृति मौजूद हैं। 

कमरुनाग झील 


देवभूम‌ि ह‌िमाचल के मंडी ज‌िले में आपको ये झील द‌िखेगा ज‌िसमें ऊपर से ही आपको रुपये और सोने, चांदी के स‌िक्के चमकते नजर आएंगे। कमरुनाग के नाम से मशहूर इस झील में अरबों का खजाना छिपा हुआ ह। इतना खजाना होने के बावजूद इस खजाने को किसी ने निकालने की हिम्मत नहीं क। इसी झील के किनारे एक प्रसिद्ध मंदिर भी है । इसी मंदिर के पास स्थित है कमरुनाग झी। कहा जाता है कि जो भी भक्त मंदिर में दर्शन करने आते हैं, वो इस झील में सोने-चांदी के गहने और रुपये-पैसे डालता है।  इस झील में सोने-चांदी के गहनों और रुपये पैसे डालने की परंपरा सदियों से चली आ रही है और इस परंपरा के आधार पर यह माना जाता है कि इस झील में अरबों का खजाना छिपा हुआ है। 

वृंदावन  का रंगमहल 


सदियों से वृन्दावन एक अत्यन्त पवित्र, रहस्यमयी धार्मिक स्थान है। मान्यता है कि निधिवन में भगवान श्रीकृष्ण एवं श्रीराधा आज भी अर्द्धरात्रि के बाद रास रचाते हैं। रास के बाद निधिवन परिसर में स्थापित रंग महल में शयन करते हैं। रंग महल में आज भी प्रसाद (माखन मिश्री) प्रतिदिन रखा जाता है और शयन के लिए पलंग लगाया जाता है और सुबह जब आप इन बिस्तरों को देखेंगे तो साफ पता चलेगा कि रात में यहां जरूर कोई सोया था और प्रसाद भी ग्रहण कर चूका होता है। इतना ही नहीं, अंधेरा होते ही इस मंदिर के दरवाजे अपने आप बंद हो जाते हैं इसलिए मंदिर के पुजारी अंधेरा होने से पहले ही मंदिर में पलंग और प्रसाद की व्यवस्था कर देते हैं।

समुद्र के नीचे द्वारिका


इस जगह का धार्मिक महत्व तो है ही, रहस्य भी कम नहीं है। कहा जाता है कि कृष्ण की मृत्यु के साथ उनकी बसाई हुई यह नगरी समुद्र में डूब गई। आज भी यहां उस नगरी के अवशेष मौजूद हैं। लेकिन प्रमाण आज तक नहीं मिल सका कि यह क्या है। विज्ञान इसे महाभारतकालीन निर्माण नहीं मानता। 2005 में द्वारिका के रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए अभियान शुरू किया गया था। इस अभियान में भारतीय नौसेना ने भी मदद की। अभियान के दौरान समुद्र की गहराई में कटे-छंटे पत्थर मिले और यहां से लगभग 200 अन्य नमूने भी एकत्र किए, लेकिन आज तक यह तय नहीं हो पाया कि यह वही नगरी है अथवा नहीं जिसे भगवान श्रीकृष्ण ने बसाया था। 


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

दुनिया के सबसे अद्भुत और विचित्र जगह

ये दुनिया जितनी खूबसूरत है उतनी  ही रहस्यमय भी है। दुनिया में रहस्यमय जगह और अद्भुत चीजों  की कोई कमी नहीं है।  विज्ञानं चाहे कितनी भी तरक्की  कर ले  लेकिन प्रकृति का रहस्य को समझाना और उसे सुलझाना आज भी उसके लिए असंभव है । विज्ञानं को कोई जगहों में सफलता भी मिली है , लेकिन फिर भी दुनिया में न जाने ऐसी कितनी रहस्य है जो की आज भी आम इंसानो के पहुंच से बहार है और आज हम आपको ऐसे ही दुनिया के चार रहस्यमय जगहों  के बारे में बताएँगे  जो आपके होश 😨 उडा देंगे।  भानगढ़ का किला, भारत दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम में सिर्फ 100 मील की दूरी पर स्थित, भानगढ़ किले के हरे-भरे खंडहर राजस्थान के  रेगिस्तानी परिदृश्य के खिलाफ एक जिज्ञासु के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। आज तक, स्थानीय लोगों द्वारा उनकी अग्रिम प्रतिज्ञा के बाद असंतुष्ट जादूगर द्वारा एक कथित अभिशाप के कारण नखलिस्तान काफी हद तक निर्जन बना हुआ है। यदि आप प्रेतवाधित की तुलना में अधिक आध्यात्मिक तिरछा करने के लिए अपनी यात्राएं पसंद  करते हैं, तो ट्रैवलर के पूर्व संपादक-ए-बड़े हानी यानागिहारा साइट पर पूर्व संध्या योग के सत्र के दौरान सूर्य  को नमस्कार

दुनिया की सबसे डरावना और खतरनाक जगह

दुनिया में उपस्थित अन्य जीवो से अलग मानव एक ऐसा प्राणी है ,जिसको हमेशा से रहस्यों के बारे में जानने की दिलचस्पी रहती है और इतिहास के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक रहता है। भूत, प्रेत, आत्माओं का अस्तित्व एक रहस्यमयी विषय है जिसे समझा पाना थोड़ा मुश्किल है। इनके अस्तित्व को लेकर लोगों के अलग-अलग मत होते हैं। दुनिया सबूतों के आधार पर चलती है और कई लोग दावा करते है कि उन्होंने इन भूत-प्रेतों को देखा है। इस संसार के प्रत्येक हिस्से में कुछ भूतिहा 😱 जगह पाई जाती है और आज यहां ऐसे ही दुनिया की 5 डरावनी जगहों के बारे में  आपको बताएँगे : कुलधारा गाँव राजस्थान कुलधारा गाँव भारत के सबसे निर्जन और भूतिया गाँव में से एक है। इस जगह के बारे कहा जाता है कि राज्य के मंत्री सलीम सिंह ने एक बार इस गाँव का दौरा किया था और मुख्य सरदार की खूबसूरत बेटी से शादी करना चाहते थे। मंत्री ने गाँव के लोगों को धमकी दी कि अगर उनकी उस लड़की से शादी नहीं हुई तो वो उनपर बहुत बड़ा कर लगाएंगे। इसके बाद वहां के लोगों ने लड़की के सम्मान की रक्षा करने के लिए कहीं और गाँव को छोड़ने का फैसला लिया। बताया जाता है कि किसी ने उन

दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगह

हमारी दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। हमारे आस-पास कई ऐसे रहस्य हैं, जिनपर यकीन करना ही मुश्किल है। इन रहस्यों को सुलझाने के लिए लगातार कोशिश हो रही है, लेकिन ये रहस्य ऐसे हैं जो सुलझ ही नहीं पाते हैं।🤔जानिए आप भी ऐसी तीन जगहओ के बारे में जिन्हे जानकर आप हैरान हो जायेंगे और सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है।  नोरिल्स्क, रूस इस जगह पर बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है, जिस कारण यहां का औसतन वार्षिक तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस रहता है। वहीं सर्दियों में यहां का तापमान माइनस 55 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। इस शहर में प्रति वर्ष दो महीने तक अंधेरा रहता है, जिस कारण आर्टिटेक्टस ने शहर को इस तरह डिजाइन किया है किक्रूर हवाओं को थोड़ा रोका जा सके, क्योंकि उनको पूरी तरह रोक पाना लगभग नामुमकिन है। यह शहर सबसे प्रदूषित भी है, जिसका कारण है यहां की हवा में तांबा, निकल और सल्फर डाइऑक्साइड की उच्च सांद्रता का होना। यहां खानों और फैक्ट्रियों का संचालन 24 घंटे होता है। सेंटिनल द्वीप, अंडमान वैसे तो भारत के नागरिकों को देश में कहीं भी जाने की पूरी आजादी है, लेकिन इस द्वीप पर आम लोगों का जान