Skip to main content

दुनिया के सबसे अद्भुत और विचित्र जगह

ये दुनिया जितनी खूबसूरत है उतनी  ही रहस्यमय भी है। दुनिया में रहस्यमय जगह और अद्भुत चीजों  की कोई कमी नहीं है।  विज्ञानं चाहे कितनी भी तरक्की  कर ले  लेकिन प्रकृति का रहस्य को समझाना और उसे सुलझाना आज भी उसके लिए असंभव है । विज्ञानं को कोई जगहों में सफलता भी मिली है , लेकिन फिर भी दुनिया में न जाने ऐसी कितनी रहस्य है जो की आज भी आम इंसानो के पहुंच से बहार है और आज हम आपको ऐसे ही दुनिया के चार रहस्यमय जगहों  के बारे में बताएँगे  जो आपके होश 😨उडा देंगे। 



भानगढ़ का किला, भारत
दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम में सिर्फ 100 मील की दूरी पर स्थित, भानगढ़ किले के हरे-भरे खंडहर राजस्थान के
 रेगिस्तानी परिदृश्य के खिलाफ एक जिज्ञासु के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। आज तक, स्थानीय लोगों द्वारा उनकी
अग्रिम प्रतिज्ञा के बाद असंतुष्ट जादूगर द्वारा एक कथित अभिशाप के कारण नखलिस्तान काफी हद तक निर्जन
बना हुआ है। यदि आप प्रेतवाधित की तुलना में अधिक आध्यात्मिक तिरछा करने के लिए अपनी यात्राएं पसंद 
करते हैं, तो ट्रैवलर के पूर्व संपादक-ए-बड़े हानी यानागिहारा साइट पर पूर्व संध्या योग के सत्र के दौरान सूर्य 
को नमस्कार करने का सुझाव देते हैं।

सेंटिनल आइलैंड 
भारत के अंडमान निकोबार दीप समूह में स्थित है सेंटिनल आइलैंड। यह आइलैंड  भारत के कुछ सबसे सुंदर आयरलैंड में से एक है। लेकिन इस आइलैंड पर कोई भी इंसान नहीं जा सकता, क्योंकि यहां रहते हैं सेंट निले ट्रैक। यह दुनिया की एकमात्र ऐसे लोग हैं, जो आज भी पाषाण योग का जीवन जी रहे है। इन्हें बाहर के लोगों का इस आइलैंड पर आना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। जिसकी वजह से आयरलैंड तक पहुंचना मुश्किल और खतरनाक है। इनसे संपर्क बनाने की की गई आज तक की हर कोशिश नाकाम नहीं है। क्योंकि जब भी कोई इस आइलैंड के आसपास आता है तो यह लोग उस पर तीर और भालो से उन पर हमला कर देते हैं। और उनके साथ वही सलूक करते हैं, जो यह लोग अपने शिकार के साथ करते हैं।

पोवेग्लिए आइलैंड 
दोस्तों इटली के वैनेटिनियन लैगून में स्थित एक छोटा सा आइलैंड है जिसका नाम है पोवेग्लिए आइलैंड। सन 1348 में इटली और वेनिश में रोबोनिक प्लेग फैला हुआ था। उस समय इस आइलैंड का उपयोग बीमार और  मरे हुए लोगों की डेड बॉडी को रखने और उन्हें जलाने के लिए किया जाता था। सन 1630 में यहां पर एक बार फिर ब्लैक टाइप नामक बीमारी फैल गया। और एक बार फिर इस जगह का उपयोग मुर्दाघर के रुप में किया गया। 1922 ईस्वी में इस जगह का नवीकरण किया गया। और यहां पर एक हॉस्पिटल बनाया गया, लेकिन कुछ ही दिनों के बाद इस जगह का भूतिया होने की खबर सामने आई। इस जगह पर प्लेग से फैले हुए लोगों की भटकती हुई आत्माओं के डर से इस जगह को एक बार फिर से बंद कर दिया गया।

फेयरमोंट बैनफ स्प्रिंग्स होटल, कनाडा
पर्यटन को प्रोत्साहित करने और ट्रेन टिकट बेचने के लिए 1888 में निर्मित, यह शैटॉ शैली का होटल, बैन्फ नेशनल पार्क में रॉकी पर्वत द्वारा बहुत सुंदर बैठता है। लेकिन जब आप अंदर जाते हैं तो यह एक अधिक गॉथिक हो जाता है - और हम वास्तुकला के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। कैलगरी हेराल्ड ने कई निवासी भूतों की सूचना दी है,जिसमें एक दुल्हन भी शामिल है जो अपनी शादी के दौरान पत्थर की सीढ़ी से गिर गई थी। लेकिन कम दुखद भावना भी है: सैम बेलमैन,जिन्होंने 1975 तक होटल में काम किया और दावा किया कि वह संयुक्त अड्डा मारने के लिए वापस नहीं आए। उनकी भावना गायब होने से पहले लोगों को अपने बैग के साथ मदद करने वाले बदलावों को खींचती है।


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

दुनिया की सबसे डरावना और खतरनाक जगह

दुनिया में उपस्थित अन्य जीवो से अलग मानव एक ऐसा प्राणी है ,जिसको हमेशा से रहस्यों के बारे में जानने की दिलचस्पी रहती है और इतिहास के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक रहता है। भूत, प्रेत, आत्माओं का अस्तित्व एक रहस्यमयी विषय है जिसे समझा पाना थोड़ा मुश्किल है। इनके अस्तित्व को लेकर लोगों के अलग-अलग मत होते हैं। दुनिया सबूतों के आधार पर चलती है और कई लोग दावा करते है कि उन्होंने इन भूत-प्रेतों को देखा है। इस संसार के प्रत्येक हिस्से में कुछ भूतिहा 😱 जगह पाई जाती है और आज यहां ऐसे ही दुनिया की 5 डरावनी जगहों के बारे में  आपको बताएँगे : कुलधारा गाँव राजस्थान कुलधारा गाँव भारत के सबसे निर्जन और भूतिया गाँव में से एक है। इस जगह के बारे कहा जाता है कि राज्य के मंत्री सलीम सिंह ने एक बार इस गाँव का दौरा किया था और मुख्य सरदार की खूबसूरत बेटी से शादी करना चाहते थे। मंत्री ने गाँव के लोगों को धमकी दी कि अगर उनकी उस लड़की से शादी नहीं हुई तो वो उनपर बहुत बड़ा कर लगाएंगे। इसके बाद वहां के लोगों ने लड़की के सम्मान की रक्षा करने के लिए कहीं और गाँव को छोड़ने का फैसला लिया। बताया जाता है कि किसी ने उन

दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगह

हमारी दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। हमारे आस-पास कई ऐसे रहस्य हैं, जिनपर यकीन करना ही मुश्किल है। इन रहस्यों को सुलझाने के लिए लगातार कोशिश हो रही है, लेकिन ये रहस्य ऐसे हैं जो सुलझ ही नहीं पाते हैं।🤔जानिए आप भी ऐसी तीन जगहओ के बारे में जिन्हे जानकर आप हैरान हो जायेंगे और सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है।  नोरिल्स्क, रूस इस जगह पर बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है, जिस कारण यहां का औसतन वार्षिक तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस रहता है। वहीं सर्दियों में यहां का तापमान माइनस 55 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। इस शहर में प्रति वर्ष दो महीने तक अंधेरा रहता है, जिस कारण आर्टिटेक्टस ने शहर को इस तरह डिजाइन किया है किक्रूर हवाओं को थोड़ा रोका जा सके, क्योंकि उनको पूरी तरह रोक पाना लगभग नामुमकिन है। यह शहर सबसे प्रदूषित भी है, जिसका कारण है यहां की हवा में तांबा, निकल और सल्फर डाइऑक्साइड की उच्च सांद्रता का होना। यहां खानों और फैक्ट्रियों का संचालन 24 घंटे होता है। सेंटिनल द्वीप, अंडमान वैसे तो भारत के नागरिकों को देश में कहीं भी जाने की पूरी आजादी है, लेकिन इस द्वीप पर आम लोगों का जान